Home Hindi आखिर देश में PUBG पर बैन लग ही गया, लेकिन अड़ियल चीन...

आखिर देश में PUBG पर बैन लग ही गया, लेकिन अड़ियल चीन है कि मानता नहीं; तैयारी में जुटे पीएम मोदी आज अमेरिकी मित्रों से रूबरू होंगे

10
0

3 सितंबर 2020 का दिन, साल खत्म होने में कुल 118 दिन बाकी हैं और आज की सुबह भी 118 चीनी ऐप्स पर बैन की खबर का टॉकिंग पॉइंट लेकर आई है। इस लिस्ट में 18 करोड़ से ज्यादा की पसंद PUBG भी शामिल है। बहस की बात है कि PUBG चीनी ऐप नहीं था, लेकिन चीन से बढ़ी कलह में निपट गया।

आज के मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ के साथ अपने नॉलेज में बढ़ोतरी कीजिए और सोचिए कि PUBG का ऐसा खुमार चढ़ा ही क्यों था और अब हमारे-आपके घरों में क्या-कुछ बदल जाएगा? तो चलिए शुरू करते हैं –

आज इन 10 बड़े इवेंट्स पर रहेगी नजर-

  1. पीएम मोदी आज अमेरिका-भारत सामरिक साझेदारी फोरम (USISPF) के तीसरे सम्मेलन को VC से संबोधित करेंगे। थीम है- ”यूएस-इंडिया नेविगेटिंग न्यू चैलेंजेस”।

  2. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज बैंक अधिकारियों के साथ मीटिंग करने वाली हैं। इसमें वन टाइम लोन रीस्ट्रक्चरिंग पर सरकार का रुख साफ हो सकता है।

  3. कुलभूषण जाधव मामले में आज इस्लामाबाद हाईकोर्ट में दोपहर 2 बजे सुनवाई है। पाकिस्तान ने इस दौरान भारतीय पक्ष को मौजूद रहने का आमंत्रण भेजा है।

  4. कोरोना लॉकडाउन के कारण भारत के कई राज्यों में फंसे 300 पाकिस्तानी नागरिक आज सुबह 10 बजे अटारी- वाघा बॉर्डर के रास्ते अपने देश रवाना होंगे।

  5. बिहार के पूर्व सीएम जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) आज महा-गठबंधन तोड़ एनडीए में शामिल हो जाएगी।

  6. भारत और बांग्लादेश आज से दोनों देशों के बीच नया नदी व्यापार संपर्क मार्ग खोलने जा रहे हैं। आज एक बांग्लादेशी जहाज सीमेंट लेकर त्रिपुरा पहुंचेगा।

  7. नेशनल डिजिटल हेल्‍थ मिशन में डाटा प्राइवेसी पर जनता को अपनी राय देने का आज आखिरी दिन है। सुझाव NDHM की वेबसाइट पर दिए जा सकते हैं।

  8. आज आईपीएल की तैयारियों में CSK के 13 कोरोना संक्रमित मेंबर्स का फिर से टेस्ट होगा। रिपोर्ट निगेटिव आने पर कल से ट्रेनिंग शुरू होगी।

  9. इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम JEE Mains- 2020 का आज तीसरा दिन है। आज भी BE और B.Tech के लिए पेपर होंगे। कल के पेपर में मैथ्स ने थोड़ा उलझा दिया।

  10. सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में CBI आज फिर से ड्रग एंगल पर ही जांच को आगे बढ़ाएगी। दूसरी ओर ED भी अपनी जांच का दायरा बढ़ाएगी।

कल की महत्वपूर्ण खबरें जो आप जानना चाहेंगे –

तस्वीर जनवरी में पीएम मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की है। जिसमें जब एक मां ने अपने बेटे की गेम खेलने की लत छुड़ाने का उपाय जानना चाहा तो मोदी मजाक में महिला से पूछ बैठे थे कि ये गेम PUBG वाला है क्या?

1. कोरिया के पबजी समेत 118 चीनी ऐप्स ढेर

बुधवार शाम सरकार ने कूटनीतिक पैंतरा दिखाते हुए 118 चीनी ऐप्स को उनकी सही जगह दिखा दी…78 दिनों के भीतर सरकार ने तीसरी बार चीन के 118 मोबाइल ऐप्स के खिलाफ सख्त एक्शन लेते हुए उन पर बैन लगा दिया है। इनमें कोरिया का चीनी हिस्सेदारी वाला PUBG भी है। केंद्र ने कहा कि इन ऐप्स से भारत की सुरक्षा और संप्रभुता को खतरा है।

2. चीन की शह पर नेपाल भी सिर उठाने लगा

भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच नेपाल भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा…भारत और नेपाल के बीच पिछले कुछ महीनों से लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा को लेकर विवाद चल रहा है। अब नेपाल ने इसी इलाके में सेना की पूरी बटालियन तैनात कर दी है ताकि वो भारतीय सेना की गतिविधियों पर नजर रख सके।

3. मानसून सत्र में नहीं होगी सवालों की बौछार

संसद के मानसून सत्र में कोरोना ने सांसदों को चुप रखने की नियमावली जारी की गई है…14 सितंबर से शुरू होने वाले सत्र में इस बार प्रश्नकाल नहीं होगा। प्राइवेट मेंबर (सांसद) बिल पेश नहीं कर सकेंगे। राज्यसभा सचिवालय ने बुधवार को यह नोटिफिकेशन जारी किया। सरकार के इस फैसले का विपक्षी सांसद विरोध कर रहे हैं।

4. पीएम केयर्स फंड में पैसों की बाढ़ है

पीएम मोदी के बनाए फंड में पैसों की बाढ़ आई तो ये बात कांग्रेस को नहीं सुहाई….बताया जा रहा है कोरोना के लिए बनाए गए पीएम केयर्स फंड में 5 दिन में 3076 करोड़ रुपए आए। फंड 27 मार्च को बनाया गया और इसमें सिर्फ 5 दिन में 3076 करोड़ रुपए आ गए थे। कांग्रेस इसलिए नाराज है सरकार दानदाताओं के नाम नहीं बता रही।

5. मेट्रो को मिली हरी झंडी

अच्छी खबर है कि कोरोना के बीच 7 सितंबर से शुरू हो जाएगी मेट्रो ट्रेन सर्विस…इसके लिए सरकार ने आज गाइडलाइंस जारी कर दी। अहम बात ये कि दिल्ली में मेट्रो सर्विस दिन में दो शिफ्ट में चलेगी। इसे तीन फेज में शुरू किया जाएगा। बीच में 5 घंटे का ब्रेक होगा, इस दौरान सैनिटाइजेशन का काम किया जाएगा। यात्रा केवल स्मार्ट कार्ड के जरिए होगी, टोकन के जरिए नहीं।

अब कितनी बदली होगी मेट्रो, पढ़िए यहां

6. सुशांत के परिवार का मीडिया मिलन

सुशांत सिंह के परिवार पर रिया एंड टीम के पलटवार ने इस मामले को और उलझा दिया है….सुशांत के पिता-बहनों की ओर से उनके वकील विकास सिंह ने एक प्रेस कॉन्फरेंस करके कहा कि सुशांत की हालत रिया के उनकी लाइफ में आने के बाद ही बिगड़ी थी। उधर, सीबीआई ने 13वें दिन रिया के पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती से फिर पूछताछ की है।

7. फेसबुक के नाम दीदी की पोस्ट

फेसबुक पोस्ट विवाद में कांग्रेस के बाद अब ममता दीदी भी कूद पड़ी हैं क्योंकि चुनाव जो सामने हैं…तृणमूल कांग्रेस ने फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को चिट्ठी लिखी है। आरोप लगाया है कि भाजपा और फेसबुक के बीच लिंक है। पार्टी के मुखर सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने लिखा कि बंगाल में चुनाव से पहले आपकी कंपनी ने हमारे पेज और अकाउंट्स ब्लॉक करना शुरू कर दिए हैं।

8. आज के इतिहास की 4 बड़ी घटनाएं

3 सितंबर को जर्मनी के खिलाफ युद्ध की घोषणा पर Evening Telegraph की हेडलाइन
  • 264 साल पहले 3 सितंबर 1783 को पेरिस संधि के साथ अमेरिका में इंग्लैंड के खिलाफ संघर्ष का अंत हुआ था। इसके बाद ही अमेरिका की आजादी का रास्ता खुला था।
  • 117 साल पहले आज ही के दिन 1906 में पेशावर में पृथ्वीराज कपूर का जन्म हुआ था। पहली बोलती फिल्म “आलम आरा” में पृथ्वीराज कपूर की भूमिका विलेन की थी।
  • 81 साल पहले 1939 में आज ही दिन ब्रिटेन जर्मनी के खिलाफ दूसरे विश्व युद्ध में कूद पड़ा था। इस लड़ाई में फ्रांस भी ब्रिटेन के साथ था।
  • 7 साल पहले आज ही के दिन अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने फिनलैंड की नोकिया के मोबाइल कारोबार को 7.2 अरब डॉलर में खरीद लिया था।
  • आखिर में, पृथ्वीराज कपूर और उनके बड़े बेटे राज कपूर से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


PUBG app ban, china border tension, JEE Main exams and sushant case CBI probe, corona vaccine trial and big news updates with Dainik Bhaskar Morning Briefing Today 03 sep 2020